आप यहां हैं : होम» रियो ओलंपिक

रियो 2016: शानदार तरीके से मनाई क्लोजिंग सेरेमनी, अब टोक्यो में होगा अगला ओलंपिक

Reported by nationalvoice , Edited by karuna-thakur , Last Updated: Aug 22 2016 8:13AM
Rio 2016 Olympics Closing Ceremony Venue - Maracana Stadium_201682281356.jpg
रियो डी जिनेरियो:  31वें रियो ओलंपिक का समापन हो गया है। इसका समापन ऐतिहासिक मारकाना स्टेडियम में बहुत शानदार तरीके से किया गया। समापन के लिए शानदार प्रोग्राम रखे गए। कई कलाकारों ने परफॉरमेंस पेश की और ओलंपिक रिंग्स और क्राइस्ट द रिडीमर का आकार बनाकर स्टेडियम में खूबसूरती के साथ नजारा पेश किया। जिन्हें दर्शकों ने बहुत पसंद किया स्टेडियम में जमकर लुत्फ उठाया।
 
 
अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के अध्यक्ष थामस बाक ने स्थानीय समयानुसार रविवार रात 10.30 बजे (भारतीय समयानुसार सोमवार सुबह 7 बजे) माराकाना स्टेडियम में टोक्यो में 2020 में मिलने के वादे के साथ इन खेलों का समापन किया।
 
इस मौके पर ब्राजील का नेशनल एंथम 27 बच्चों ने गाया। इसके बाद ओलंपिक में हिस्सा लेने वाले 207 देशों के खिलाड़ियों ने स्टेडियम में मार्च पास्ट करना शुरू किया. इसमें सबसे पहले ओलंपिक खेलों की शुरुआत करने वाला देश ग्रीस था। ब्राजील और जापान का दल एक साथ स्टेडियम में दाखिल हुए, क्योंकि ब्राजील ने इस बार के ओलंपिक की मेजबानी की तो अगले ओलंपिक की मेजबानी जापान करेगा। क्लोजिंग सेरेमनी में भारत की तरफ से रेसलिंग में रजद पदक जीतने वाली साक्षी मलिक भारतीय ध्वज लेकर स्टेडियम में दाखिल हुईं। पीवी सिंधू स्वदेश वापस लौट चुकी हैं और इसी वजह से वो इस इवेंट का हिस्सा नहीं बनीं।
 
बता दें कि रियो ओलंपिक में भारत का प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा।  इस बार रियो में 119 खिलाड़ियों का दल भेजा गया था, जिसमें भारत को सिर्फ 2 मेडल मिले। रियो में सिर्फ पीवी सिंधू (सिल्वर) और साक्षी मलिक (ब्रॉन्ज) ही मेडल जीत पाईं। इस साल किसी भी भारतीय पुरुष खिलाड़ी को मेडल नहीं मिला है। 2 मेडल के साथ भारत को ओलंपिक की मेडल लिस्ट में 67वां स्थान मिला।
 
टोक्यो में हुआ अगला ओलंपिक
रियो के बाद अगला ओलेंपिक 1432 दिन बाद यानी 2020 में जापान के टोक्यो में होगा। ओलेंपिक का फ्लैग ब्राजील से रिसीव करने के मौके पर जापान के पीएम शिंजो आबे खुद मौजूद थे। दिलचस्प रूप से वे सुपर मारियो लुक में नजर आए। पोडियम पर वे रेड कैप पहने थे। एनिमेशन गेम की तरह ही वे स्टेज पर बने ग्रीन पाइप से बाहर निकले और हाथ हिलाकर लोगों का स्वागत किया। 2020 के टोक्यो ओलिंपिक गेम्स के लिए सिटी पास बैटन इवेंट के दौरान टोक्यो की गवर्नर यूरिको कोइके को दी गई।

 


देश-दुनिया की अन्य खबरों और लगातार अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।