आप यहां हैं : होम» रियो ओलंपिक

Rio Olympic: फुटबॉल में मेजबान ब्राजील ने जर्मनी को हराया, जीता गोल्ड

Reported by nationalvoice , Edited by imran-khan , Last Updated: Aug 21 2016 8:25AM
nemar_201682182528.jpg

रियो डी जनेरियो: रियो आलंपिक के मेजबान ब्राजील ने पुरुष फुटबॉल में गोल्ड जीत लिया है। ब्राजील ने जर्मनी को 5-4 से हराया। शनिवार को माराकाना स्टेडियम में हुआ फाइनल मुकाबला पेनाल्टी शूटआउट तक खिंचा, जिसमें नेमार ने ब्राजील के लिए विजयी गोल किया। निर्धारित समय तक दोनों टीमें 1-1 की बराबरी पर रहीं थीं। अतिरिक्त समय में भी कोई गोल नहीं हो सका। निर्धारित समय में ब्राजील के लिए नेमार ने 26वें मिनट में गोल किया जबकि जर्मनी के लिए मैक्सीमिलियन मायेर ने 59वें मिनट में गोल किया।

पेनाल्टी शूटआउट में एक समय दोनों टीमे 4-4 की बराबरी पर थीं। ब्राजीली गोलकीपर पेरेरा वेवरटन ने जर्मनी के लिए अंतिम शूटआउट ले रहे नील्स पीटरसन के प्रयास को बेकार कर दिया।

इसके बाद स्पेन के क्लब बार्सिलोना के लिए खेलने वाले दुनिया के बेहतरीन फुटबॉल खिलाड़ियों में से एक नेमार ने अपनी टीम की ओर से लिए गए अंतिम शूटआउट में गोल करते हुए उसकी जीत पक्की कर दी। जीत के बाद नेमार अपने आंसू नहीं रोक सके।

बार्सिलोना के साथ अगले पांच साल रहेंगे नेमार

ब्राजील ने होंडूरास को 6-0 से हराकर फाइनल में जगह बनाई थी। उसने ईराक के खिलाफ 0-0 से बराबरी की शुरुआत के बाद अपने खेल का स्तर ऊंचा उठाया और फाइनल तक का सफर तय किया। क्वार्टर फाइनल में ब्राजील ने कोलम्बिया को 2-0 से हराया था।


देश-दुनिया की अन्य खबरों और लगातार अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।